बेअरिंग (Bearing ) नंबर की पहचान / किसी भी बेअरिंग नंबर से उसका प्रकार पहचाने और उसके ID इनर diameter कितना होगा पता करे

बेअरिंग  (Bearing ) नंबर  की पहचान / किसी  भी बेअरिंग नंबर से उसका प्रकार पहचाने और उसके ID इनर diameter कितना होगा पता करे 


दोस्तों  नमस्कार !

आप सभी इंजीनियर अपने उद्योग कार्यो  के दौरान पाया होगा की हर 10 में  से 8 मशीनों में बीयरिंग पाया जाता हैं। बेअरिंग हमारी इंजीनियर क्षेत्र मई एक महत्वपूर्ण  खोज है।
आप सभी ज़्यादातर मेंटेनन्स कार्यो के दौरान मशीन के बेअरिंग की जांच ज़रूर करते होंगे। मशीन की कार्यक्षमता को बिना किसी रुकावट के कार्य करने के किये यह अति आवश्यक है की हम उसमे लगे बेअरिंग की जांच अच्छे से करे।  यदि हम बेअरिंग का रखरखाव अच्छे से करते है तो हमारी मशीन की कार्यक्षमता बढ़ती डाउंटाइम कम होता है और  मशीन के रखरखाव में होने वाले खर्च में भी बचत होती है।

मैं आपको बीयरिंग नंबर से उसका प्रकार और ID inner diameter कैसे पता करे \इसके बारे में जानकारी दूंगा।लेकिन शुरू करने से पहले आपको बेअरिंग  का अर्थ पता होना चाहिए

Bearing एक machine element है, जो relative motion को desire motion में बदलने के लिए constrain (विवश करना) करती है। और दो moving part के बीच में घर्षण को कम करती है.
इसकी design इस प्रकार होती है, की हमें free linear moment या fix axis के ऊपर free rotation मिलती है।

अब बेअरिंग नंबर एवं उनके प्रकारों को समझने के लिए वपिस चलते है । नीचे उल्लिखित कुछ सामान्य प्रकार के बेअरिंग  हैं जो आमतौर पर मशीनों के लिए उपयोग किए जाते है।


  1. बॉल बियरिंग।
  2. स्व संरेखित रोलर बेअरिंग ।
  3. बेलनाकार रोलर बेअरिंग ।
  4. नीडल रोलर बेअरिंग ।
  5. थ्रस्ट बेअरिंग। 
  6. Tapered रोलर बेअरिंग। 
  7. सेल्फ अलाइन्डिंग बॉल बेअरिंग। 
  8. Miniature बेअरिंग। 


बेअरिंग  के प्रकार 
आपके द्वारा इस्तेमाल  किये जाने वाले प्रत्येक बेअरिंग में कुछ नंबर  उनके बाहरी या आंतरिक रेसवे पर उत्कीर्ण होती है उदाहरण के लिए  एक बेअरिंग  लेते है जिसपर संख्या "6210"  अंकित हो - इस  अंकित  नंबर  को बेअरिंग  नामकरण (Bearing  Nomenclature ) भी कहा जाता है, प्रत्येक संख्या का अपने तरीके से एक विशेष अर्थ होता है।

बेअरिंग नंबर 
इसे ऐसे समझते है - उदहारण के तौर पर दो नाम लेते है
  1. अंकित शर्मा। 
  2. वसीम अकरम।
जिसके की ऊपर लिखे नामों को देख कर ही आप बता सकते है की नंबर 1  पर अंकित शर्मा जी - ब्राह्मण caste  के है और वैसे हे नंबर 2  पर  वसीम अकरम जी - मुस्लिम caste के है।  ठीक इसी तरह बेअरिंग नंबर से हम ये पता लगा सकते है की बेअरिंग किस टाइप का है।

चलिए अब इस नामकरण को समझने या जानने की कोशिश करते  है। उदहारण के लिए  बेअरिंग नम्बर "6208 ZZ C3" लेते है।


  • पहला नंबर आपको बताएगा ये  किस प्रकार की बियरिंग है. इस बेअरिंग  के लिए  पहला  नंबर  "6" जो डीप ग्रूव बॉल बेयरिंग के लिए निर्दिष्ट है।

  • दूसरा नंबर  Dimensional  Series के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  उदारहण में लिए गयी बेअरिंग की Dimensional  Series "2" जो Dimensional  Series 2 के लिए नामित है जो एक लाइट बेअरिंग है ।
  • अंतिम दो नंबर आपको बेअरिंग के ID (inner  diameter ) या शाफ्ट बाहरी व्यास (Diameter ) के  बारे में बताएंगे जब इसे नंबर  5 से गुणा किया जाता है , इसके बेअरिंग के लिए आखरी दो नंबर "08" है अब जब 08 को 5 से गुणा किया जाता है तो हमे  40 देता है - लगभग बेअरिंग  की ID  40mm  होगी।

  • अल्फाबेटिक हमें बियरिंग के साइड में लगी कवर (या जाली ) के बारे में बताएगा, इसके लिए यह ZZ है जिसका मतलब है कि बेअरिंग  का भीतरी भाग मेटैलिक कवर के साथ कवर किया गया है, जहां 2RS या RS रबर कवरिंग के लिए इस्तेमाल होता  है, इस प्रकार की बियरिंग,का इस्तेमाल भारी धूल भरे पर्यावरण में इस्तेमाल किये जाने की सलहा होती है ।

  • आगे की कोड  C3 है, यह दर्शाता है की बेअरिंग का क्लीरेंस कित्ता है (Inner  और Outer raceway के बीच कितनी गैप है) जहा पर बेअरिंग का तापमान ज़्यादा होता है या बेअरिंग बहुत वाइब्रेशन  वाली जगह पर इस्तेमाल किया जाता है वह सलहा होती है की ज़्यादा क्लीयरेंस वाला बेअरिंग इस्तेमाल किया जाये ताकि बेअरिंग टेम्परेचर  के कारन होने वाले एक्सपेंशन से  जाम ना हो जाये। 


आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी  और आपके अनुप्रयोग के लिए सही बेअरिंग  के चयन में मदद करेगी और बेअरिंग  naomenclature को समझने से  मदद मिलेगी।

अगर आपको मेरी जानकरी पसंद आयी हो तो कृपया मेरे ब्लॉग पर कमेंट  करें और शेयर करें और इस जानकारी  के बारे में कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कृपया कमेंट  करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

धन्यवाद एवं सादर
एलजे

Comments