लूब्रिकेंट्स क्या है? (What are lubricants) (Basic of Lubricants)


लूब्रिकेंट्स क्या है? (What are lubricants) 

(Basic of Lubricants)


एक ऑपरेटर अपनी मशीनरी के रखरखाव लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि वह  ठीक से ऑइलिंग की गयी हो (लुब्रिकेटेड /lubricated ) हो।

तो लूब्रिकेंट्स  क्या है और उनके उपयोग ओपेरटर को कैसे प्रभावित करता है? इस लेख  में हम लूब्रिकेंट्स  के मूल सिद्धांतों को कवर करने का प्रयास करेंगे । हम चर्चा करेंगे कि कैसे एक लूब्रिकेंट्स  घर्षण को हटाने के लिए काम करता है, लूब्रिकेंट्स  के भौतिक (Physical ) और रासायनिक  (Chemical ) गुण, और एक लूब्रिकेंट्स  के कई कार्य।

बहुत से लोग मानते हैं कि लुब्रिकेंट का उपयोग केवल चीजों को "फिसलन" बनाने के लिए किया जाता है। जबकि यह प्राथमिक कार्य है, सही लुब्रिकेंट का उपयोग करने के और भी फायदे हैं।

घर्षण में कमी के अलावा, यह ऑपरेशन के दौरान होने वाले पहनने की मात्रा को भी कम करता है, ऑपरेटिंग तापमान को कम करता है, धातु की सतहों के क्षरण को कम करता है, और सिस्टम से दूषित पदार्थों को बाहर रखने में सहायता करता है।

लूब्रिकेंट्स  में कई गुण होते हैं जो आपके ऑपरेटिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए मिश्रित और मिलान किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अलग-अलग रसायन हैं जिन्हें किसी मशीन को कुशलतापूर्वक अत्यधिक तापमान पर चलाने की अनुमति देने के लिए जोड़ा जा सकता है। हम अत्यधिक दबाव के तहत मशीन सतहों की रक्षा में एक लूब्रिकेंट्स  को अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

मशीन की मांगों को देखकर, आप उचित प्रकार के लूब्रिकेंट्स के प्रकार की पहचान कर सकते हैं जो इसके उचित कार्य के लिए उपयुक्त है।

लूब्रिकेंट्स क्या है?
लूब्रिकेंट्स क्या है यह समझने के लिए, आपको पहले यह समझने की आवश्यकता है कि हम इसका उपयोग क्यों करते हैं। घर्षण वह बल है जो संपर्क में दो निकायों के बीच सापेक्ष गति का प्रतिरोध करता है। यदि घर्षण मौजूद नहीं है, तो कुछ भी कभी भी बढ़ना बंद नहीं होगा। हमें कार्य करने के लिए घर्षण की आवश्यकता है, लेकिन ऐसे उदाहरण हैं जहां आप वर्तमान में मौजूद घर्षण की मात्रा को कम करने में सक्षम होना चाहते हैं।

जब आप अपने हाथों को एक साथ रगड़ते हैं, तो आप अपने हाथों की फिसलने वाली सतहों के बीच घर्षण के कारण गर्मी पैदा करते हैं। अब एक मिनट में 3600 बार अपने हाथों को एक साथ रगड़ने की कल्पना करें - आपके हाथों में आग लग जाएगी!

इसी तरह की गर्मी आपके मशीनरी में घर्षण से उत्पन्न होती है। यदि आपके उपकरण में स्नेहक को उचित रूप से मानक ऑपरेटिंग तापमान, भार, गति, आदि के साथ नहीं चुना गया है, तो मन में विनाशकारी विफलता हो सकती है।

आप अपने बीयरिंग को मिटा सकते हैं या यदि आप अपनी मोटर को रोकते हैं, उदाहरण के लिए, और मशीन बहुत गर्म है, तो आप बीयरिंग को जब्त कर सकते हैं। किसी भी तरह से, दोनों महंगे हैं जब आप समय गंवाने पर विचार करते हैं, जनशक्ति का उपयोग किया जाता है, और खरीदे गए नए उपकरण

इस प्रकृति की विफलताओं से बचने के लिए, हम आंदोलन को प्रतिरोध को कम करने के लिए अपनी मशीनरी को लुब्रिकेट करते हैं, और परिणामस्वरूप, उत्पादित गर्मी की मात्रा को कम करते हैं। उपकरण द्वारा उत्पादित गर्मी को तेल में स्थानांतरित किया जाता है ताकि इसे चिकनाई तेल कूलर द्वारा हटाया जा सके।

कई प्रकार के विचार हैं जो कि हमें जिस प्रकार के स्नेहक का उपयोग करने की आवश्यकता है उसका चयन करते समय लागू किया जाना चाहिए: चिपचिपापन, आवश्यक additives, गुण, आदि।

घर्षण को कम करना और गर्मी कम करना उन कारणों में से एक है जो हम स्नेहक का उपयोग करते हैं। यदि आप एक सूक्ष्मदर्शी के नीचे दो सतहों पर एक दूसरे के पार जाते हुए देखते हैं, तो आपको ऐसा कुछ दिखाई देगा जो दो पर्वत श्रृंखलाओं को एक दूसरे के विरुद्ध रगड़ता हुआ दिखता है। जैसा कि ऐसा होता है, कमजोर सामग्री के टुकड़े टूट जाते हैं और छोटे अपघर्षक कण बनाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप टुकड़े अधिक टूट जाते हैं, जो कि अधिक घर्षण बनाते हैं।

यह एक दुष्चक्र है, और जिस तरह से हम इसे रोकने के लिए एक स्नेहन फिल्म बना रहे हैं। दो सबसे पसंदीदा और सबसे सामान्य प्रकार के तरल पदार्थ से संबंधित स्नेहक फिल्में हाइड्रोडायनामिक और इलास्टोहाइड्रोडायनामिक हैं। हाइडोडायनामिक फिल्में स्लाइडिंग संपर्कों के बीच मौजूद हैं। सबसे आम उदाहरण एक पत्रिका असर होगा।

जब एक शाफ्ट अभी भी होता है, तो यह असर के तल पर बैठता है, लेकिन जब यह चलना शुरू होता है, तो यह असर के ऊपर "चढ़ने" की कोशिश करता है। स्नेहक की परत पर सूक्ष्म परत एक दूसरे के साथ घर्षण पैदा करते हैं और दोनों सतहों की रक्षा करते हुए, शाफ्ट और असर के बीच एक तेल कील बनाते हैं।

Elastohydrodynamic फिल्में रोलिंग संपर्कों में मौजूद होती हैं, जैसे बॉल बेयरिंग या रोलर बेयरिंग। इस स्थिति में, नरम सामग्री रोलिंग तत्व बनाती है जो वास्तव में विभाजन सतहों के बीच संपर्क क्षेत्र को बड़ा करने के लिए एक दूसरे विभाजन के लिए ख़राब होती है। यहां, तेल फिल्म की मोटाई एक माइक्रोन या उससे कम है, जो मुझे स्नेहन के लिए एक और कारण लाती है।

हमें विदेशी कणों को कम करने की आवश्यकता है जो इस क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अब ऐसी स्थितियों में जहां फिल्म की परत केवल एक माइक्रोन मोटी होती है, आप सोच सकते हैं कि जो भी संदूषक मौजूद हैं वे बड़ी क्षति पैदा कर सकते हैं, इसलिए हम यथासंभव अधिक को खत्म करने की कोशिश करते हैं। हालांकि हम सील, फिल्टर और अन्य गुणवत्ता नियंत्रणों का उपयोग करके एक प्रणाली में प्रवेश करने वाले संदूषण की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे अच्छी स्नेहक फिल्मों के साथ भी पूरी तरह से मशीनरी पहनने को खत्म करना असंभव है।

तो हम पहनने वाले कणों के साथ क्या करते हैं जिनसे हम बच नहीं सकते हैं? स्नेहन में कुछ एडिटिव्स इन संदूकों के प्रति आकर्षित होंगे, उन्हें लुब्रिकेंट में निलंबित कर देंगे, और उन्हें फ़िल्टर या सिस्टम में स्थापित अन्य विभाजकों में स्थानांतरित कर देंगे जहाँ उन्हें हटा दिया जाएगा।

अंत में, अधिकांश स्थान पूरी तरह से नमी से अप्रभावित नहीं होते हैं। तो इसका क्या मतलब है जब पानी और हवा धातु के संपर्क में आते हैं? जंग, और जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि मशीन संचालन के लिए अच्छा नहीं है। तो इस समस्या के साथ एक स्नेहक कैसे मदद करता है?

संदूषण नियंत्रण के लिए उपयोग किए जाने वाले एडिटिव्स के ऑपरेशन के समान, अलग-अलग एडिटिव्स हैं, जो धातु की सतहों को पानी के संपर्क में आने से रोकते हैं। यह जंग के उत्पादन को रोकता है, इसलिए धातु मशीन सतहों को नुकसान से बचाता है।

तो एक स्नेहक एक पदार्थ है जो घर्षण, गर्मी को कम करता है, और ठोस सतहों के बीच फिल्म के रूप में पेश किया जाता है। सही लुब्रिकेंट का उपयोग करने से आपके बीयरिंग और मशीनरी के जीवन को अधिकतम करने में मदद मिलती है, इसलिए पैसे, समय और श्रमशक्ति की बचत होती है, जिससे संचालन अधिक कुशल और अधिक विश्वसनीय हो जाता है।

स्नेहक हम क्या उपयोग करता है?
सभी स्नेहक आधार तेल से शुरू होते हैं। तीन प्रकार हैं: खनिज, सिंथेटिक और सब्जी। औद्योगिक अनुप्रयोगों में, हम ज्यादातर खनिज और सिंथेटिक से निपटते हैं, इसलिए मैं इन पर ध्यान देना चाहूंगा। खनिज तेल कच्चे तेल से आता है और गुणवत्ता शोधन प्रक्रिया पर निर्भर करती है।

तेल के लिए ग्रेडिंग स्केल है और विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए अलग-अलग तेल की गुणवत्ता की आवश्यकता होती है। खनिज तेल मुख्य रूप से चार अलग-अलग प्रकार के अणुओं से बना होता है - पैराफिन, ब्रंचयुक्त पैराफिन, नेफ़थीन और सुगंधित। पैराफिनिक तेलों की एक लंबी, सीधी जंजीरनुमा संरचना होती है, जबकि ब्रान्ड पैराफिनिक ऑइल एक शाखा के समान होते हैं।

ये मुख्य रूप से इंजन ऑयल, औद्योगिक स्नेहक और प्रसंस्करण तेलों में उपयोग किए जाते हैं। नेफ़थेनिक तेलों में एक संतृप्त अंगूठी संरचना होती है और मध्यम तापमान अनुप्रयोगों में सबसे आम होती है। सुगंधित तेलों में एक गैर-संतृप्त रिंग संरचना होती है और इसका उपयोग सील यौगिकों और चिपकने वाले निर्माण के लिए किया जाता है।

सिंथेटिक तेल मानव निर्मित तरल पदार्थ होते हैं जिनमें समान सीधी जंजीरनुमा संरचना होती है, बहुत कुछ ब्रान्ड पैराफिनिक तेलों की तरह। सिंथेटिक के लाभों में से एक यह है कि आणविक आकार और वजन स्थिर है जबकि खनिज तेल बहुत भिन्न होते हैं; इसलिए गुण बहुत अनुमानित हैं।

तो हम हर समय सिंथेटिक तेलों का उपयोग क्यों नहीं करते हैं यदि हम जानते हैं कि यह वास्तव में क्या करने जा रहा है? जहां एक सिंथेटिक का उपयोग करने के कई फायदे हैं, वहीं इसका उपयोग नहीं करने के लगभग कई कारण हैं। सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले खनिज तेल ज्यादातर सिंथेटिक तेल के समान पैराफिनिक तेलों से बने होते हैं।

इसलिए, कई अनुप्रयोगों में, खनिज तेल सिंथेटिक की तरह ही अच्छा होता है, और इन अनुप्रयोगों में सिंथेटिक की उच्च लागत, विषाक्तता, घुलनशीलता, असंगति और खतरनाक निपटान के कारण पसंदीदा आधार सबसे अधिक संभावना है। हालांकि, अत्यधिक अनुप्रयोगों में जहां एक उच्च फ़्लैश बिंदु, कम आंसू बिंदु, अग्नि प्रतिरोध, थर्मल स्थिरता, उच्च कतरनी शक्ति, या उच्च चिपचिपापन सूचकांक की आवश्यकता होती है, एक सिंथेटिक हो सकता है जो केवल आवश्यक है।

हमने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आधार तेल के साथ उपयोग किए जाने वाले कुछ एडिटिव्स पर संक्षेप में चर्चा की, लेकिन मैं अब सबसे आम एडिटिव्स पर विस्तार करना चाहता हूं। स्नेहक चुनते समय देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति इसकी चिपचिपाहट है। यह कतरनी और प्रवाह के लिए तेल का प्रतिरोध है।

चिपचिपाहट का वर्णन करने का सबसे सरल तरीका उन पदार्थों से संबंधित है जिनसे हम परिचित हैं। तेल की चिपचिपाहट जितनी अधिक होती है, उतनी ही धीमी होती है। उदाहरण के लिए, मोलासेस में बहुत अधिक चिपचिपाहट होती है, जबकि शिशु के तेल में बहुत कम चिपचिपाहट होती है। एक आवेदन के लिए आवश्यक चिपचिपाहट गति, परिचालन तापमान और असर के प्रकार के साथ-साथ एक गियरबॉक्स की तरह, घटक के प्रकार पर निर्भर करती है।

चिपचिपाहट के साथ हाथ में काम करना चिपचिपाहट सूचकांक है, जो तापमान के कारण चिपचिपाहट में परिवर्तन से संबंधित है। उच्च चिपचिपापन सूचकांक, कम चिपचिपापन तापमान से प्रभावित होता है। इस संपत्ति को एक चिपचिपापन सूचकांक योजक के साथ सुधार किया जा सकता है। जंग अवरोधक धातुओं की सतह पर एक पतली पानी से बचाने वाली फिल्म बनाकर जंग से सतहों की रक्षा करते हैं।

फैलने वाले कणों को कणों को घेरकर और तेल में सस्पेंड करके पहनने वाले उत्पादों से घर्षण से बचाने में मदद करते हैं ताकि उन्हें आसानी से बहाया जा सके और सिस्टम से निकाल दिया जा सके। धातु-से-धातु संपर्क को रोकने के लिए एक पतली सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए एंटीवायर और अत्यधिक दबाव (ईपी) योजक एक घटक की सतहों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

यह उन स्थितियों में विशेष रूप से सहायक होता है जहां उच्च दबाव या बहुत सारे स्टॉप और स्टार्ट एवोल्यूशन होते हैं। डिटर्जेंट एसिड और साफ सतहों को बेअसर करने के लिए काम करते हैं जहां जमा हानिकारक हो सकते हैं। अंत में, डिफोमेंट्स बुलबुले की सतह तनाव को कमजोर करते हैं ताकि वे आसानी से टूट सकें और झाग को कम कर सकें।

किसी भी तेल के लिए, सामग्री आधार तेल और योजक हैं। तेल के लिए एकमात्र अंतर यह है कि इसमें एक मोटा भी होता है। यह आमतौर पर "स्पंज जो स्नेहक रखता है" के रूप में वर्णित है।

तीस प्रतिशत तक चर्बी थिनर से बनी होती है जो या तो एक साधारण या जटिल साबुन होता है। साधारण साबुन लंबे तंतुओं से बना होता है और इसमें चिकनी, मक्खन जैसी बनावट होती है। सरल साबुन के उदाहरण लिथियम, पॉल्यूरिया, कैल्शियम और सिलिका हैं। कॉम्प्लेक्स साबुन छोटे और लंबे तंतुओं से बना होता है और इसमें अधिक रेशेदार बनावट होती है। कुछ उदाहरण एल्यूमीनियम, सोडियम और बेरियम हैं।

कुछ अनुप्रयोगों में तेल के विपरीत एक ग्रीस का उपयोग करने के लाभ हैं। दूषित पदार्थों को बाहर निकालता है, मोलिब्डेनम डाइसल्फ़ाइड और ग्रेफाइट जैसे अघुलनशील ठोस योजक के लिए बेहतर अनुकूल है, और इसमें बेहतर स्टॉप-स्टार्ट प्रदर्शन है क्योंकि यह सूखी शुरुआत के कम अवसर के लिए, तेल की तरह नहीं निकलता है।

हालांकि, तेल की मोटाई असर की सीमा को सीमित करती है, घटकों के ठंडा होने को कम करती है, कठिन नमूने और विश्लेषण के लिए बनाती है, और इसे जोड़ने के लिए उचित मात्रा में ग्रीस को निर्धारित करना मुश्किल बनाता है। यह एक ऐसी चीज है जिसे इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि तेल या तेल आवेदन के लिए बेहतर होगा या नहीं।

स्नेहन की एक बुनियादी समझ के साथ, आप देख सकते हैं कि आपकी मशीनों में उचित स्नेहन का उपयोग करने के कुछ फायदे हैं। उच्च दक्षता, लंबा जीवन, बेहतर विश्वसनीयता और रखरखाव पर खर्च किए गए कम पैसे ऐसे लक्ष्य हैं जिन्हें हर कंपनी हासिल करने का प्रयास करती है।

उचित स्नेहन कार्यक्रमों के बारे में अधिक सीखना और आप जो कुछ भी सीखते हैं उसे लागू करना इन लक्ष्यों को आसानी से पहुंच के भीतर बना देगा।


Comments